खोज इंजन कैसे काम करता है -How Search Engine Works in Hindi SEO Tutorial

Welcome :)

SEO
खोज इंजन कैसे काम करता है -
How Search Engine Works SEO Tutorial 

Search Engine Kaam Kese Karta Hai
How Search Engine Works In Hindi




खोज इंजन कैसे काम करता है -

How Search Engine Works in Hindi 

SEO Tutorial



Search engines perform several activities in order to deliver search results.

सर्च इंजन खोज परिणामों को वितरित करने के लिए कई गतिविधियां करते हैं।

●      Crawling - 

किसी Website से जुड़े सभी वेब पृष्ठों को लाने की प्रक्रिया। यह कार्य एक सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है, जिसे Crawler या Spider कहा जाता है (or Googlebot, in case of Google).

●      Indexing - 

सभी Fetched वेब पृष्ठों के लिए एक अनुक्रमणिका बनाने की प्रक्रिया और उन्हें एक विशाल डेटाबेस में रखते हुए जहां से इसे बाद में पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, अनुक्रमण की प्रक्रिया उन शब्दों और अभिव्यक्तियों की पहचान कर रही है जो पृष्ठ का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं और Page को विशेष Keyword पर असाइन करते हैं।


●      Processing - 


जब कोई Search अनुरोध आता है, तो Search Engine इसे संसाधित करता है, यानी यह Database में अनुक्रमित पृष्ठों के साथ खोज अनुरोध में खोज स्ट्रिंग की तुलना करता है।


●      Calculating Relevancy -


ऐसा लगता है कि एक से अधिक पृष्ठों में Search String होती है, इसलिए Search Engine खोज Index में प्रत्येक इंडेक्स में प्रत्येक पृष्ठ की प्रासंगिकता की गणना करना शुरू कर देता है।


●    Retrieving Results -परिणाम पुनर्प्राप्त करना -


Search Engine गतिविधियों में अंतिम चरण सर्वोत्तम मिलान वाले परिणामों को पुनर्प्राप्त कर रहा है। असल में, यह Browser में उन्हें प्रदर्शित करने से कहीं ज्यादा कुछ नहीं है।

Google और Yahoo जैसे खोज इंजन अक्सर प्रति माह दर्जनों बार अपने प्रासंगिकता एल्गोरिदम अपडेट करें। जब आप अपनी रैंकिंग में बदलाव देखते हैं तो यह आपके नियंत्रण के बाहर एक एल्गोरिदमिक शिफ्ट या कुछ और के कारण होता है।

हालांकि सभी Search Engines के संचालन का मूल सिद्धांत समान है, लेकिन उनके प्रासंगिकता एल्गोरिदम के बीच मामूली अंतर परिणाम प्रासंगिकता में बड़े बदलावों का कारण बनता है।


What is SEO Copywriting? - SEO Copywriting क्या है?


SEO Copywriting एक WebPage पर देखने योग्य पाठ लिखने की तकनीक है इस तरह से यह surfer के लिए अच्छी तरह से पढ़ता है, और विशिष्ट खोज शब्द भी लक्षित करता है। इसका उद्देश्य लक्षित खोज शब्दों के लिए Search Engines में अत्यधिक रैंक करना है।

देखने योग्य पाठ के साथ, SEO Copywriting आमतौर पर लक्षित खोज शब्दों के लिए अन्य ऑन-पेज तत्वों को अनुकूलित करती है। इनमें शीर्षक, विवरण, Keyword Tag, शीर्षलेख और वैकल्पिक पाठ शामिल हैं।

SEO Copywritting के पीछे विचार यह है कि खोज इंजन वास्तविक सामग्री पृष्ठ चाहते हैं और अतिरिक्त पृष्ठों को अक्सर "द्वार पृष्ठ" नहीं कहा जाता है जो उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं।


What is Search Engine Rank? -खोज इंजन रैंक क्या है?


जब आप एक Search Engines का उपयोग कर किसी भी खोजशब्द को खोजते हैं, तो यह अपने डेटाबेस में पाए गए हजारों परिणाम प्रदर्शित करता है। एक पृष्ठ रैंकिंग खोज इंजन परिणामों में प्रदर्शित वेब पृष्ठों की स्थिति द्वारा मापा जाता है। यदि एक खोज इंजन आपके वेब पेज को पहली स्थिति में डाल रहा है, तो आपका वेब पेज रैंक नंबर 1 होगा और इसे उच्चतम रैंक वाले पृष्ठ के रूप में माना जाएगा।

SEO Search Engines परिणामों में एक उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट डिजाइन और विकसित करने की प्रक्रिया है।



What is On-Page and Off-page SEO?

ऑन-पेज और ऑफ़-पेज एसईओ क्या है?



संकल्पनात्मक रूप से, अनुकूलन के दो तरीके हैं:



● On-Page SEO - इसमें अच्छी सामग्री, अच्छे कीवर्ड चयन, सही स्थानों पर कीवर्ड डालने, प्रत्येक पृष्ठ पर उचित शीर्षक देने आदि शामिल हैं।


● Off-Page SEO - इसमें लिंक बिल्डिंग, खुली निर्देशिकाएं, खोज इंजन, लिंक एक्सचेंज इत्यादि सबमिट करके लिंक लोकप्रियता बढ़ाना शामिल है।


I Hope You Like खोज इंजन कैसे काम करता है -How Search Engine Works in Hindi
SEO Hindi Tutorial
Daily Updates.
NEtechy.com
Sponsored By Storybookhindi.com



No comments

Powered by Blogger.