कुछ टिप्स लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए - How To Improve laptop Battery Life in Hindi



कुछ टिप्स लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए - How To Improve laptop Battery Life in Hindi



  1. स्मार्टफोन की तरह लैपटॉप की स्क्रीन बैटरी का बड़ा हिस्सा खाती है। ब्राइटनेस लेवल कम से कम रखिए। अगर जरूरत न हो, तो कीबोर्ड की बैकलाइट भी ऑफ कर दीजिए।
  2. यूएसबी पोर्ट में लगे एक्सटर्नल डिवाइसेज़ लैपटॉप की बैटरी से ही पावर लेते हैं। जरूरत न हो, तो इन्हें लैपटॉप से निकाल दीजिए।
  3. लैपटॉप के ज्यादा गर्म होने की वजह से इंटरनल फैन्स को ज्यादा तेज चलता पड़ता है, जिससे बैटरी ज्यादा खर्च होती है। अधिकतर लैपटॉप कूलिंगपैड भी लैपटॉप से ही पावर लेते हैं। लैपटॉप को ठंडी जगह पर रखिए। कोशिश करिए कि लैपटॉप का ज्यादातर हिस्सा (खासकर निचला हिस्सा) हवा के संपर्क में रहे।
  4. स्टैंडबाई की जगह अपने लैपटॉप को हाइबरनेट करिए। हाइबरनेशन में आपका लैपटॉप जस का तस रखते हुए स्लीप मोड में चला जाता है और बैटरी बचाता है।
  5. विंडोज़ पर चलने वाले लैपटॉप में बिल्ट-इन पावर प्लान सेटिंग होती है। आप यहां कई चीजें चुन सकते हैं, जैसे कि डिस्प्ले, हार्ड डिस्क और यूएसबी पावर कब ऑफ हों
  6. बैटरी से जुड़े कई ऐप्लिकेशन मौजूद हैं। ये बैटरी डिस्चार्ज साइकल बताते हैं। ये सीपीयू और हार्डड्राइव का टेंपरेचर भी बताते हैं, जिससे ओवरहीटिंग का पता चलता है।



लैपटॉप की बैटरी लाइफ कैसे बेहतर करें/Improve laptop Battery Life

  • स्क्रीन को डिम करें। अब तक अधिकांश लैपटॉप पर सबसे बड़ा पावर ड्रेन स्क्रीन है
  • पावर सेटिंग्स बदलें
  • वाई-फाई और ब्लूटूथ को अक्षम करें
  • स्थायी चार्ज पर अपना लैपटॉप न छोड़ें
  • अनावश्यक बाह्य उपकरणों को हटा दें
  • दूसरी बैटरी लें
  • नई बैटरी खरीदें
  • एक SSD में अपग्रेड करें


क्या अपने लैपटॉप को हर समय प्लग में रखना बुरा है?
लिथियम-आधारित बैटरी को ओवरचार्ज नहीं किया जा सकता है भले ही आप इसे हर समय प्लग में छोड़ दें क्योंकि जैसे ही यह पूरी तरह से चार्ज (100%) होता है, आंतरिक सर्किट आगे चार्ज होने से रोकता है जब तक वोल्टेज में गिरावट नहीं होती है। ओवरचार्जिंग की संभावना नहीं है, अपने लैपटॉप की बैटरी को डिस्चार्ज रखना एक समस्या है।

लैपटॉप की बैटरी कितने घंटे चलनी चाहिए?
औसत लैपटॉप बैटरी लगभग 400 रिचार्ज  के लिए अच्छी है। उसके बाद, यह चार्ज रखने की अपनी क्षमता खोना शुरू कर देता है। इसीलिए बैटरी जो एक बार आपको दे दी, कहते हैं, 3-4 घंटे की रनटाइम की कीमत अब सिर्फ 1-2 घंटे के बाद खत्म हो जाती है| 

यह भी पढ़ें 




हिंदी मैं टेक्नोलॉजी की जानकारी के लिए NEtechy को सब्सक्राइब करे 
मुझे उम्मीद है आपको - कुछ टिप्स लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए - How To Improve laptop Battery Life in Hindi

No comments

Powered by Blogger.